सीएसएस फुल फॉर्म और CSS क्या है जाने हिंदी मे।

CSS का फुल फॉर्म कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स है। हिंदी में सीएसएस का फुल फॉर्म कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स है। यह एक स्टाइल शीट भाषा है जिसका उपयोग यह निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है कि HTML जैसी मार्कअप भाषा में लिखे गए वेब पेजों को कैसे प्रदर्शित किया जाना चाहिए। CSS वेबसाइट डिजाइनरों को वेब पेजों में शैली जोड़ने और वेब पेज की उपस्थिति पर अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति देता है, जैसे कि फोंट, रंग, स्थान, आदि। यह वेब डिज़ाइनरों के लिए डिज़ाइन को बदलने और वेब पेजों के तरीके पर नियंत्रण करने का एक शक्तिशाली उपकरण है। प्रदर्शित किया जाना चाहिए। यह सभी ब्राउज़रों के साथ संगत है और मुख्य रूप से दस्तावेज़ सामग्री को दस्तावेज़ प्रस्तुति से अलग करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

CSS का फुल फॉर्म हिंदी में, CSS का फुल फॉर्म क्या है, CSS क्या है, CSS क्या है, CSS का पूरा नाम क्या है, CSS का उपयोग वेब डिजाइनिंग में क्यों किया जाता है, CSS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ है, आपको जवाब मिल जाएगा ऐसे सभी प्रश्नों के लिए इस पोस्ट में।

CSS Full Form in Hindi – CSS का क्या उपयोग है

CSS का फुल फॉर्म कैस्केडिंग स्टाइल शीट है। CSS एक Web Designing Language है। इसका उपयोग वेब पेज को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट में इन सभी Color Text, Fonts, Columns, Background Images, Screen Sizes को control कर सकते हैं। CSS का उपयोग करने से आपका सामान्य दिखने वाला HTML पेज बहुत ही आकर्षक लगने लगता है। HTML या SVG के अंदर HTML पेज की सामग्री को स्टाइल करने के लिए CSS का उपयोग किया जाता है।

CSS का उपयोग वेब पेज को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से आप अलग-अलग कंटेंट पर अलग-अलग स्टाइल के डिजाइन लगा सकते हैं। जैसे कि Headings, Paragraphs, Lists आदि।

CSS के साथ, आप टेक्स्ट का रंग, फ़ॉन्ट परिवार, पृष्ठभूमि, मार्जिन, पैडिंग और वेब पेजों की स्थिति सेट कर सकते हैं।

CSS का उपयोग करके वेब पेजों को एक आकर्षक डिज़ाइन मिलता है। HTML और CSS हमेशा एक साथ उपयोग किए जाते हैं।

आप बिना CSS के HTML का उपयोग कर सकते हैं लेकिन आप HTML के बिना CSS का उपयोग नहीं कर सकते।

CSS का उपयोग HTML में Selecter की मदद से किया जाता है। यह Selector Id, Class या Block भी हो सकता है। अगर हम किसी ब्लॉक पर CSS का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें उस ब्लॉक को सेलेक्टर का फॉर्म देना होगा।

एक चयनकर्ता बनाने के लिए, या तो हमें उस ब्लॉक की आईडी निर्धारित करनी चाहिए या कक्षा का निर्धारण करना चाहिए या या सीधे उस ब्लॉक के प्रकार का चयनकर्ता के रूप में उपयोग करना चाहिए। CSS में कई स्टाइल नियम हैं जिन्हें ब्राउज़र द्वारा समझाया गया है और फिर संबंधित तत्वों को उनके दस्तावेज़ में लागू किया जाता है। शैली नियम तीन प्रकार के होते हैं।

  • चयनकर्ता
  • संपत्ति
  • मूल्य

CSS रूल हमेशा सेलेक्टर से शुरू होता है और यह बताता है कि हम किस HTML एलीमेंट में रूल लागू करेंगे। यह ऊपर इमेज में दिखाया गया है, जिसमें हम <body> एलीमेंट पर कुछ नियम लागू कर रहे हैं। Selector के बाद हम Property को Curly Braces में सेट करते हैं जो <body> Element के Presentation को बदल देगा।

चयनकर्ता – यह एक HTML टैग है जिस पर शैली लागू होती है। यह <h1>, <table> आदि कोई भी टैग हो सकता है।

संपत्ति – यह HTML टैग की एक प्रकार की विशेषता है। यह रंग, सीमा आदि हो सकता है।

Value – इसे CSS Properties को सौंपा गया है।

इसलिए CSS सीखने से पहले आपको HTML का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।

सीएसएस का प्रकार

वेबसाइट में CSS को तीन तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे –

आंतरिक सीएसएस

दोस्तों, एक आंतरिक स्टाइलशीट को <शैली> टैग का उपयोग करके परिभाषित किया जाता है और इसका उपयोग HTML दस्तावेज़ के मुख्य भाग में किया जाता है। <style> टैग स्टाइलशीट की सामग्री के प्रकार को उसकी विशेषता के साथ निर्दिष्ट करता है जिसे टेक्स्ट/सीएसएस पर सेट किया जाना चाहिए लेकिन HTML5 में यह प्रकार वैकल्पिक है।

बाहरी सीएसएस

दोस्तों, एक बाहरी फाइल में .css एक्सटेंशन के साथ एक बाहरी स्टाइलशीट घोषित की जाती है। इसका उपयोग उन पृष्ठों द्वारा किया जाता है जिनका इंटरफ़ेस इसे प्रभावित करेगा। दोस्तों, <link> टैग द्वारा एक बाहरी स्टाइलशीट का उपयोग किया जाता है, जिसे HTML दस्तावेज़ के मुख्य भाग में रखा जाना चाहिए।

इनलाइन सीएसएस

CSS Media Attribute उस डिवाइस मीडिया को निर्दिष्ट करती है जहाँ CSS चलता है। दोस्तों Media Attribute का डिफ़ॉल्ट मान एक ही प्रकार का होता है।

Vipul

Hello my name is vipul patel and i have study in 12th.
View All Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *